इस नंबर पर कॉल करके जानें, आपका मोबाइल आधार से लिंक हुआ या नहीं

Apka Mobile Number Adhar Card Se Link Hua Kaise Jane.




जानें आपका नंबर वाकई में आधार से लिंक हुआ है या नहीं


आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है. पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है. नया मोबाइल नंबर लेने और पुराना नंबर चलाने के लिए हमें भी अपना आधार कार्ड इससे लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है. कई मोबाइल कंपनियां अभी भी मोबाइल नंबर से आधार को लिंक कराने की बात कह रही हैं. आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं यह आप आसानी से जान सकते हैं इसके लिए आपको बस एक नंबर पर कॉल करना होगा. तो आगे की स्लाइड में जानें कि कैसे आप भी जान सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हुआ है या नहीं...

Apne Number Ko Adhar Se Kaise link Kare


बता दें कि भले ही आपका आधार नंबर मोबाइल से लिंक हो गया है लेकिन दुबारा वेरिफिकेशन कराना ज़रूरी है. ऐसे में 14546 नंबर को डायल करके आप अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं. इस नंबर को डायल करने के बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपसे ओटीपी मांगा जाएगा. OTP डायल करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हुआ है या नहीं इसका वेरिफिकेशन हो जाएगा.
इसके अलावा हालही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सुविधा शुरू की है. इस नई सर्विस के ज़रिए यूज़र्स अपने आधार में किए गए बदलावों की हिस्ट्री आनलाइन हासिल कर सकेंगे. तो अगर आप भी चेक करना चाहते हैं कि आपने अपने आधार में क्या-क्या अपडेट किया है, तो आगे की स्लाइड में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.
सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा. यहां आधार अपडेट की कैटेगरी में सबसे नीचे Aadhaar Update History दि‍या गया है. इस पर क्‍लि‍क करने पर आपसे यह पूछा जाएगा कि यह लिंक आपको नए पेज या वेबसाइट पर ले जाएगा क्‍या आपको मंजूर है. आप Ok कर देंगे तो आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.


★Note: अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं।


इस नंबर पर कॉल करके जानें, आपका मोबाइल आधार से लिंक हुआ या नहीं इस नंबर पर कॉल करके जानें, आपका मोबाइल आधार से लिंक हुआ या नहीं Reviewed by Learn Hindi Plus on August 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.