Kya Aap Jante Hain Paytm Ki 4 Khas Baaten

अगर आप भी करते हैं PayTM का इस्तेमाल तो जान लें ये 4 बातें


Paytm के जरिए आप कई ऐसे काम कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगे और आपको अच्छा कैशबैक भी मिल सकता है.

इन दिनों हम लोग शॉपिंग, रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट यहां तक कि छोटी-छोटी चीजों की खरीददारी के लिए Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं. पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है. लेकिन हम में से कई लोग पेटीएम के कुछ बातों को नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसकी ऐसी ही चार इंट्रेस्टिंग बातें बताने जा रहे हैं.
बिना इंटरनेट के भेज सकते हैं पैसेः पेटीएम के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकेंगे. कंपनी ने हाल ही में इसके लिए Paytm टैप कार्ड की शुरुआत करने की घोषणा की है. इससे ऑफलाइन भी पेमेंट किया जा सकेगा. टैप कार्ड एक सेकेंड में पेटीएम द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनट में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों में सक्षम तकनीक है. पेमेंट करने के लिए आप टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे वैरिफाई करके अपने पेटीएम खाते से पैसे जोड़ सकते हैं.
बोलकर भेज सकते हैं पैसेः जो लोग Apple के यूजर हैं, यानी जिनके पास iphone है उन्हें Siri से काफी प्यार होता है. Siri आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित पर्सनल असिस्टेंट है. Siri यूजर्स के लिए मेसेज भेजने, फोन कॉल करने, ई-मेल्स पढ़ने, म्यूजिक प्ले करने समेत ढेर सारे काम करती है. अब Paytm ने iOS यूजर्स (iphone इस्तेमाल करने वाले यूजर) ने बड़ा अपडेट किया है. इस नए अपेडट में Paytm ने अपने यूजर्स के लिए 'Hey Siri' सपोर्ट को एनेबल किया है. इसका मतलब है कि यूजर्स Hey Siri कमांड का इस्तेमाल करते हुए सीधे अपने जानने वाले लोगों को पैसे भेज सकते हैं. इस प्रक्रिया से ऐप ओपन करने की प्रक्रिया से यूजर बच जाते हैं. साथ ही, यूजर को किसी को पैसे भेजने के लिए कॉन्टैक्ट सर्च करने से लेकर दूसरे डिटेल्स नहीं डालने होते हैं.
पा सकते हैं जबरदस्त कैश बैकः अगर आप पेटीएम का यूज करते हैं और कैश बैक नहीं लेते हैं तो अब लेना शुरू कर दीजिए क्योंकि पेटीएम पर रोज नए-नए प्रोमोकोड्स मिलते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप जबरदस्त डिस्काउंट पा सकते हैं. इसके लिए आपको Paytm के ऐप या साइट पर लॉगिन करना होगा और उसके बाद आप बिल पेमेंट, रिचार्ज आदि कर जबरदस्त कैशबैक पा सकते हैं.
गलती से किसी और वॉलेट में जाने वाले पैसे को पा सकते हैं वापसः अगर आपके पेटीएम अकाउंट से किसी और के नंबर पर गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए हैं या फिर किसी ने आपके वॉलेट से पैसे चुरा लिए हैं तो आप तुरंत पेटीएम में शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करना होगा. आपको प्रोफाइल सेक्शन में जाकर 'हेल्प एंड सपोर्ट' विकल्प पर क्लिक करना होगा और 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद 'Unauthorized transaction or money transfer from paytm wallet' के विकल्प में जाकर मामले की पूरी जानकारी दें. ऐसा करने के बाद पेटीएम आपसे संपर्क कर मामले की छानबीन करेगा और फिर आगे की कार्रवाई करेगा.




◽Note: अगर आपको कोई post में कोई दिक्कत होरही हो तो please हमे बताये।
अगर आपका कोई सवाल हो तो comment में पूछ सकते हो।

Thanks for Reading 😊
Kya Aap Jante Hain Paytm Ki 4 Khas Baaten Kya Aap Jante Hain Paytm Ki 4 Khas Baaten Reviewed by Learn Hindi Plus on August 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.